Ticker

6/recent/ticker-posts

2023 में होने वाले ऑटो एक्सपो में टाटा मोटर्स की तीन नई इलेक्ट्रिक कारों से पर्दा उठेगा।

 

तीन अलग-अलग इलेक्ट्रिक कारें हैं जिन्हें Tata Motors निकट भविष्य में बेचने की योजना बना रही है। टाटा पंच इलेक्ट्रिक कार जेन 2 (सिग्मा) प्लेटफॉर्म पर आधारित है, जो अल्फा प्लेटफॉर्म का संशोधित संस्करण है। टाटा बंच इलेक्ट्रिक कार के दो अलग-अलग बैटरी विकल्पों के साथ आने की उम्मीद है।


    बैटरी विकल्‍प

    Tata Tigor और Tata Nexon इलेक्ट्रिक कारों के लिए दो बैटरी विकल्प हैं। Tata Tigor EV में 26 kWh क्षमता वाली बैटरी है और Tata Nexon EV में 30.2 kWh क्षमता वाली बैटरी है। Tata Tigor EV एक फुल चार्ज पर 300 किमी तक का सफर तय कर सकती है, जबकि Tata Nexon EV एक फुल चार्ज पर 350 किमी तक का सफर तय कर सकती है।

    विशेषताएं

    अप्रैल 2022 में, टाटा मोटर्स ने कर्व इलेक्ट्रिक कार अवधारणा का प्रदर्शन किया। यह एक एसयूवी कूपे कार है। 

    टाटा पंच इलेक्ट्रिक कार


    Tata Motors ने पुष्टि की कि कार न केवल एक इलेक्ट्रिक संस्करण में उपलब्ध होगी, बल्कि एक पेट्रोल और डीजल संस्करण में भी उपलब्ध होगी। जहां तक ​​टाटा कर्व इलेक्ट्रिक कार का संबंध है, रिपोर्ट्स बताती हैं कि इसे 40 kWh बैटरी पैक के साथ पेश किया जा सकता है। 

    रेंज

    इसकी रेंज 400 किलोमीटर से ज्यादा हो सकती है। Tata Curve इलेक्ट्रिक कार का मुकाबला MG ZS EV, Hyundai Kona EV और Mahindra XUV400 से होने की उम्मीद है। टाटा कर्व इलेक्ट्रिक कार की लंबाई 4.3 मीटर होने की उम्मीद है। Tata Avinya Electric Car (Tata Avinya EV) इलेक्ट्रिक कार Tata Motors के Gen 3 इलेक्ट्रिक व्हीकल प्लेटफॉर्म पर बनी है। इस प्लेटफॉर्म के आधार पर टाटा मोटर्स चाहती है कि भविष्य के सभी इलेक्ट्रिक वाहनों की रेंज 500 किलोमीटर से ज्यादा हो। ऐसे में Tata Avinya इलेक्ट्रिक कार की रेंज 500 किमी से ज्यादा रहने की उम्मीद है। 

    बिक्री शुरू होगी

    टाटा पंच इलेक्ट्रिक आगामी 2023 ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित होने वाली इन 3 इलेक्ट्रिक कारों में से पहली होगी। टाटा पंच इलेक्ट्रिक कार की बिक्री चालू वर्ष 2023 के जुलाई-सितंबर में शुरू होने की उम्मीद है। इसके बाद टाटा कर्व इलेक्ट्रिक कार और टाटा अविन्या इलेक्ट्रिक कार लॉन्च की जाएगी। इस बीच, रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि टाटा मोटर्स नैनो कार (टाटा नैनो ईवी) का एक इलेक्ट्रिक संस्करण लॉन्च करने की योजना बना रही है।

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ