Ticker

6/recent/ticker-posts

सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार जिसकी कीमत 5 लाख से भी कम जो सिंगल चार्ज मे चलेगी 200 किमी।

भारत ने भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन स्टार्टअप पीएमवी इलेक्ट्रिक से पहली इलेक्ट्रिक कार की शुरुआत देखी है। इस वाहन का नाम ईएएस-ई है। अनूठी विशेषता यह है कि यह भारत में उपलब्ध अन्य इलेक्ट्रिक वाहनों को पीछे छोड़ते हुए सबसे छोटा और सबसे कम खर्चीला मॉडल बन गया है। ईएएस-ई पीएमवी इलेक्ट्रिक पर रुपये की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है। 4.79 लाख (एक्स-शोरूम)। हालांकि, केवल पहले 10,000 ग्राहक ही इस कीमत का भुगतान करेंगे। उसके बाद व्यवसाय इसकी कीमत बढ़ा सकता है।

सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार
इलेक्ट्रिक वाहन

दिलचस्प बात यह है कि PMV Eas-E का वर्तमान में भारत में EV सेगमेंट में अभी तक कोई प्रतिद्वंद्वी नहीं है. हालांकि, यह एमजी मोटर की अपकमिंग एयर ईवी को टक्कर देगी. जिसे अगले अगले साल 5 जनवरी को लॉन्च किया जाएगा. कंपनी ने आधिकारिक लॉन्च से पहले ही ईवी के लिए लगभग 6,000 बुकिंग हासिल कर ली है. इस इलेक्ट्रिक कार को PMV की ऑफिशियल वेबसाइट से महज 2,000 रुपये में बुक किया जा सकता है.

कार मे कीतने सीटर हैं?

देश में उपलब्ध सबसे छोटे इलेक्ट्रिक वाहन को PMV EaS-E कहा जाता है। यह एक बार में दो वयस्कों और एक बच्चे को समायोजित कर सकता है। कार स्पष्ट रूप से सिटी ड्राइविंग के लिए है। 1,157 मिमी चौड़ा, 2,915 मिमी लंबा और 1,600 मिमी लंबा इसके आयाम हैं। कार में 2,087 मिमी व्हीलबेस और 170 मिमी ग्राउंड क्लीयरेंस है। इलेक्ट्रिक वाहन का वजन कर्ब पर लगभग 550 किलोग्राम है।

सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार
इलेक्ट्रिक वाहन

कार की मॉडर्न फीचर्स लैस

Eas-E इलेक्ट्रिक वाहन में सीट बेल्ट के अलावा एक डिजिटल इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक USB चार्जिंग पोर्ट, एयर कंडीशनिंग, रिमोट कीलेस एंट्री, रिमोट पार्क असिस्ट, क्रूज़ कंट्रोल और एयरबैग होंगे। इसके अतिरिक्त, वाहन में विभिन्न प्रकार के राइडिंग मोड्स, हैंड्स-फ्री ऑपरेशन, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, ऑनबोर्ड नेविगेशन, म्यूजिक कंट्रोल और कनेक्टेड स्मार्टफोन के माध्यम से कॉल प्रबंधन तक पहुंच होगी।

कार की टॉप स्पीड?

PMV EaS-E में असामान्य दिखने वाले गोलाकार हेडलैंप हैं जो इसे एक विशिष्ट रूप देते हैं। इसमें हॉरिजॉन्टल टेलगेट्स, स्लिम एलईडी लैंप्स और एलईडी लाइट्स देखने को मिलेंगी। इलेक्ट्रिक वाहन में 13 हॉर्सपावर का पावर आउटपुट और अधिकतम 50 एनएम का टॉर्क होगा। इसकी टॉप स्पीड 70 किमी प्रति घंटा है और यह केवल 5 सेकंड में 0 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है।

सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार
इलेक्ट्रिक वाहन

रेंज

PMV EAS-E माइक्रो इलेक्ट्रिक कार के लिए तीन अलग-अलग बैटरी पैक कल्प उपलब्ध हैं। एक बार चार्ज होने पर यह 200 किलोमीटर तक चल सकती है। कंपनी के मुताबिक न्यूनतम रेंज 120 किमी के करीब होगी। इसे चार घंटे से अधिक समय में पूरी तरह से रिचार्ज किया जा सकता है। कोई भी 15A चार्जर माइक्रो कार को रिचार्ज करने का काम करेगा। इसके अतिरिक्त, व्यवसाय में वाहन के साथ 3 kW AC चार्जर शामिल है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ