Ticker

6/recent/ticker-posts

सबसे अच्छा इलेक्ट्रिक वाहन यह है, जिसके बारे में 100 में से 75 लोगों का कहना है कि इसकी रेंज बहुत जबर्दस्त है।

अप्रैल 2023 इलेक्ट्रिक वाहन बिक्री: मारुति सुजुकी की देश की शीर्ष वाहन निर्माता होने की प्रतिष्ठा है। जहां तक ​​पेट्रोल और सीएनजी वाहनों की बात है तो इस कारोबार का कोई प्रतिद्वंदी नहीं है। हालांकि एक क्षेत्र में मारुति खुद ही फिसल गई है। हां, हम इलेक्ट्रिक वाहनों के बाजार पर चर्चा कर रहे हैं, जहां टाटा मोटर्स निर्विवाद रूप से अग्रणी बनी हुई है। Tata Motors वास्तव में इस बाजार के 75% हिस्से को नियंत्रित करती है, और कोई अन्य कंपनी इसके करीब भी नहीं आती है।

Electric Car
Electric Car

पिछले महीने कुल 5,834 इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री हुई और टाटा मोटर्स ने उनमें से 4,392 की बिक्री कर 141 प्रतिशत की वृद्धि देखी। इस मार्केट में कंपनी की Nexon EV सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ी रही। इसलिए कंपनी की सबसे किफायती इलेक्ट्रिक वाहन Tigor EV दूसरे नंबर पर रही। Tata Motors Mahindra, MG, Citroen और BYD जैसे व्यवसायों से बहुत आगे है।

    अप्रैल में भारी बिक्री

    बिक्री के आंकड़ों के मुताबिक, टाटा मोटर्स ने अप्रैल में 4,392 वाहन बेचे। महिंद्रा की 505 इकाइयां हैं, इसके बाद एमजी की 335, सिट्रोएन की 229, बीवाईडी की 154, बीएमडब्ल्यू की 60, हुंडई की 51, वोल्वो की 34, किआ की 34, मर्सिडीज की 27 और अन्य कंपनियों की 13 इकाइयां हैं। इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए 8% बाजार के साथ, महिंद्रा दूसरे सबसे बड़े शेयरधारक, टाटा मोटर्स से पीछे है। इससे पिछले महीने महिंद्रा में 3784 फीसदी की ग्रोथ देखी गई थी।

    कैसी है नेक्सॉन ईवी?

    Tata Nexon EV को तैयार करने के लिए कंपनी द्वारा लेटेस्ट Ziptron तकनीक का इस्तेमाल किया गया था। कंपनी XM, XZ Plus, XZ Plus Dark Edition, XZ Plus LUX और XZ Plus LUX Dark Edition को इसके पांच वेरिएंट में पेश करती है। Nexon EV की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत रुपये से लेकर है। 14.66 लाख से रु. 17.60 लाख।

    Tata द्वारा उपयोग किए गए 30.2kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक की बदौलत कार में 129PS की शक्ति और 245Nm का टार्क है। इस कॉन्फ़िगरेशन के साथ, Nexon EV ARAI द्वारा प्रमाणित 312 किमी की रेंज प्रदान करती है। 3.3kW एसी चार्जर से इसे 8.5 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। वहीं, 50kW DC फास्ट चार्जर से यह लगभग 60 मिनट में खाली से 80% तक चार्ज हो जाती है।

    ये फीचर्स शानदार हैं।

    Nexon EV सिंगल-पैन सनरूफ, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी सूट, 7-इंच टचस्क्रीन के साथ इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटोमैटिक एयर कंडीशनिंग सिस्टम और सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंटेशन से लैस है। इसके अतिरिक्त, इसमें क्रूज़ कंट्रोल, मल्टी-लेवल रीजेनरेटिव ब्रेकिंग और स्मार्टवॉच कनेक्टिविटी है।

    दोहरे फ्रंट एयरबैग, EBD के साथ ABS, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS), और ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर सभी वाहन में सवार लोगों की सुरक्षा के लिए काम करते हैं।

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ