Ticker

6/recent/ticker-posts

टाटा कर्व ईवी की रेंज देखकर अपभी हो जाएंगे हैरान जानिए पूरा विवरण

 क्या आप एक सस्ता और भरोसेमंद इलेक्ट्रिक वाहन खरीदना चाहते हैं? टाटा कर्व आपका एकमात्र विकल्प है। कोई भी भरोसेमंद कार की तलाश में है जो बैंक को नहीं तोड़ेगी, इन मॉडलों को पसंद करेगी। टाटा कर्व भी हर घटना के अनुकूल है क्योंकि वे फैशनेबल और अनुकूलनीय हैं। आप और जानना चाहते हैं, है ना? इस प्रसिद्ध वाहन के संबंध में आपको आवश्यक सभी जानकारी के लिए पढ़ना जारी रखें। बिलकुल नई टाटा मोटर्स कर्व एसयूवी  में कई आकर्षक विशेषताएँ उपलब्ध हैं। तथ्य यह है कि इसकी एक विस्तृत श्रृंखला है, इसके प्रमुख लाभों में से एक है। भविष्यवादी दिखने के अलावा, यह अच्छा प्रदर्शन भी करता है। उपयोगकर्ता की मांगों को पूरा करते हुए, स्वच्छता समाधान भरोसेमंद और सुरक्षित होंगे।

   भारत में, टाटा मोटर्स ने एक बिल्कुल नए इलेक्ट्रिक एसयूवी वाहन की शुरुआत की है। इसे टाटा कर्व इलेक्ट्रिक एसयूवी के नाम से जाना जाता है। टाटा मोटर्स के दो नए इलेक्ट्रिक वाहन, लंबी दूरी की नेक्‍सोन ईवी और अल्‍टोस ईवी जल्द ही बिक्री पर होंगे। इसके अलावा, टाटा मोटर्स कर्व एसयूवी खरीदने वाले ग्राहकों के पास पेट्रोल या डीजल इंजन का विकल्प होगा। टाटा मोटर्स कर्व ईवी की कीमतों और विशेषताओं के बारे में अधिक जानने के लिए, नीचे दिया गया लेख देखे।

अंग्रेजी में पढ़ने केे लिए क्लिक करें

वेब स्‍टोरी देखें।


टाटा कर्व ईवी की कीमत और लॉन्च की तारीख

टाटा कर्व ईवी कॉन्सेप्ट एक एसयूवी है जिसके जनवरी 2024 में भारत में 15 से 20 लाख रुपये के बीच बिक्री पर जाने की उम्मीद है। जल्द ही टाटा कर्व भारतीय बाजार में उपलब्ध होगी! ऑटो उत्साही इस शानदार और अत्याधुनिक वाहन की शुरुआत के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। यह इलेक्ट्रिक वाहन मार्च 2024 में डेब्यू करेगा। निर्माता के अनुसार, यह इसे बाजार की सबसे सस्ती ऑल-इलेक्ट्रिक कार बना देगा। टाटा की पहली पूर्ण एसयूवी, कर्व से बाजार में बदलाव की उम्मीद है। टाटा कर्व एक लोकप्रिय विकल्प है क्योंकि इसमें कई अत्याधुनिक सुविधाएं हैं जो शहरी निवासियों और लक्जरी ऑटोमोबाइल उत्साही लोगों के लिए आदर्श हैं।

टाटा कर्व ईवी
टाटा कर्व ईवी


टाटा कर्व ईवी की कलर

टाटा कर्व को यहां लाल, नारंगी, हरे और नीले रंग में दिखाया गया है। इस एसयूवी के साइड प्रोफाइल की प्रमुख विशेषता इसकी झुकी हुई, कूप जैसी रूफलाइन है। यह विशेषता इसे एक अद्वितीय व्यक्तित्व देती है।

टाटा कर्व ईवी
टाटा कर्व ईवी


स्‍पेसिफिकेशन और विवरण

एसयूवी के विनिर्देशों में स्वचालित जलवायु नियंत्रण, एक मनोरम सनरूफ, परिवेश प्रकाश व्यवस्था और अन्य सुविधाएं शामिल हैं। एसयूवी का इंटीरियर फ्यूचरिस्टिक दिखता है, जिसमें इंफोटेनमेंट सिस्टम एक बड़ी टचस्क्रीन पर डैशबोर्ड में ऊपर स्थित है। निम्नलिखित इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पारंपरिक इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर से इस मायने में भिन्न है कि यह डिजिटल है। टाटा कर्व का स्वरूप बेहद सुव्यवस्थित है और इसमें कूपे रूफ है। अधिक जानकारी के लिए निम्‍नलिखित वि‍वरण पढ़े।

टाटा कर्व ईवी
टाटा कर्व ईवी


बैटरी क्षमता

30.2 किलोवाट

रेज

400-500 किलोमिटर

चार्जिंग समय

5 घंटे 45 मिनट

मोटर क्षमता

30 किलावाट

मोटर टॉर्क

72 Nm

मेंटेनेंस कास्ट

कम

माइलेज

75 किमी/चार्ज

टॉप स्पीड

60 कीमी/घंटा

चार्जिंग सिस्टम

15 एमपी चार्जर

सीटिंग क्षमता

4 लोग

ब्रेकिंग सिस्टम

डिस्क ब्रेक

स्टीयरिंग

टिल्ट

व्हील

13 इंच स्टील व्हील

आं‍तरिक विशेषताए

नया कर्व डिजाइन सुविधा पर जोर देता है और इसमें एक रोटरी गियर चयनकर्ता, एक सेंट्रल आर्मरेस्ट, एक फ्लोटिंग सेंटर कंसोल और एक पैनोरमिक सनरूफ है। ईवी अवधारणा कार के अंदर एक मूर्तिकला, तीन-परत डैशबोर्ड सहित एक सरल, न्यूनतर डिजाइन है। अतिरिक्त घटकों में इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए दो स्वतंत्र डिजिटल डिस्प्ले शामिल हैं। कर्व में एक नया डिज़ाइन किया गया दो-स्पोक स्टीयरिंग व्हील भी है।

टाटा कर्व की आंतरिक भाग 


एसयूवि के विचार में दोनों तरफ बहुत कम अंत हैं। कर्वमें एक "फ्लोटिंग बोनट" डिज़ाइन है, जिसमें एक एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट है जो डिज़ाइन की चौड़ाई को फैलाती है। सामने वाले बम्पर के दोनों ओर रोशनी है और यह थोड़ा कोणीय टुकड़ा है। हालांकि एक क्लोज्ड-ऑफ ग्रिल एरिया होने के बावजूद, कर्व में एक बड़ा एयर इनलेट है जो इंजन को ठंडा रखता है। कर्व के किनारों का डिज़ाइन अपेक्षाकृत सरल है। स्वच्छ वायु प्रवाह को बनाए रखने के लिए भारी पहिया मेहराब पर एयरो घटकों के साथ बड़े मिश्र धातु के पहिये लगाए जाते हैं।

बैठने की क्षमता

4

शरीर के प्रकार

एसयूवी

पारेषण के प्रकार

स्वचालित

हल्का हाइब्रिड

नहीं

ईंधन प्रकार

इलेक्ट्रिक

उत्सर्जन मानदंड अनुपालन

ज़ेव

फास्ट चार्जिंग

नहीं

फ्रंट ब्रेक टाइप

डिस्क

दरवाजे की संखया

5

आरकिटेक्‍चर

यद्यपि यह नेक्‍सन ईवी में उपयोग किए गए संशोधित जनरेशन-1 आर्किटेक्चर पर आधारित है, Tata की नई जनरेशन-2 आर्किटेक्चर, जो कर्व अवधारणा में शामिल है क्योंकि यह एक इलेक्ट्रिक वाहन है, को विभिन्न प्रकार के बॉडी टाइप और पावरट्रेन का समर्थन करने के लिए बनाया गया है।

वारंटी

बैटरी पैक की 8 साल/160,000 किमी की गारंटी है, और इसमें 129 हॉर्सपावर और 312 किमी की एआरएआई-प्रमाणित रेंज है। कर्व 400-450 किमी की रेंज के साथ एक इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) के रूप में शुरुआत करेगा, जो नेकसन और टिगोर ईवी जैसे जेन-1 वाहनों की क्षमता में काफी वृद्धि करेगा। यह पहली टाटा ईवी होगी जिसमें नियंत्रित पुनर्जनन होगा, जिसके बारे में टाटा का दावा है कि यदि आप राजमार्ग पर हैं तो यह पूरी तरह से बंद हो सकता है।

टाटा कर्व ईवी
टाटा कर्व ईवी


प्रतिक्षा का समय

आपके द्वारा चुना गया मॉडल, आपका क्षेत्र और वर्ष का समय केवल कुछ चर हैं जो प्रभावित करेंगे कि आपको भारत में टाटा कर्व के लिए कितने समय तक प्रतीक्षा करनी होगी। टाटा मोटर्स का दावा है कि कर्व प्रतीक्षा अवधि सामान्य रूप से छह से आठ सप्ताह के बीच होती है। नतीजतन, आगे की योजना बनाना और थोड़ी देर इंतजार करने के लिए तैयार रहना महत्वपूर्ण है। इसलिए, यदि आप जल्द ही एक नया टाटा कर्वखरीदने का इरादा रखते हैं तो इसे ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, याद रखें कि आप जहां रहते हैं, उसके आधार पर प्रतीक्षा अवधि बदल सकती है।


FAQ

टाटा कर्व ईवी की अनुमानित कीमत/ प्राइस क्या है?

टाटा कर्व ईवी की अनूमानित कीमत/ प्राइस 20 लाख है।

टाटा कर्व ईवी की अनुमानित तारीख क्या है?

अनुमानित तारीख टाटा कर्व ईवी की 5 मार्च 2024 है।


टाटा कर्व ईवी का विडियो 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ